call-icon

Dentist, remedies, badbreath, halitosis

May 30 , 2023

दुर्गन्ध रहित मुंह के लिये अपनाये असरदार घरेलू उपाय

यहां तक ​​कि अगर कोई अच्छा दिखता है, बात करने या हंसने पर उनकी सांसों से बदबू आती है, तो यह लोगों को उनके बारे में अच्छा महसूस करने के तरीके को बर्बाद कर सकता है। यह शर्मनाक हो सकता है। लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप बिना किसी बुरे प्रभाव के घर पर ही इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

बहुत से लोगों की सांसों से दुर्गंध आती है, जिसका अर्थ है कि उनकी सांसों से अच्छी गंध नहीं आती है।कुछ लोग अपनी सांसों की बदबू को बेहतर बनाने के लिए Best Dentists In India से स्वास्थ परामर्श करे और माउथवॉश जैसी चीजों का भी  इस्तेमाल करे, लेकिन कभी-कभी सांसों की दुर्गंध किसी बड़ी समस्या का संकेत हो सकती है। यदि आपकी सांसों से दुर्गंध आती है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसे क्यों और कैसे ठीक किया जाए।

 

बेकिंग पाउडर

अगर आपकी सांसों से बदबू आती है तो बेकिंग पाउडर को पानी में मिलाकर इस्तेमाल करने से मदद मिल सकती है। बस इसे दिन में एक बार अपने मुंह में घुमाएं और इससे आपकी सांसों की गंध बेहतर हो जाएगी।

 

फिटकरी

सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए आप फिटकरी नामक एक विशेष चूर्ण का उपयोग कर सकते हैं। आप इसे पानी में मिलाकर घुलने दें। फिर आप पाउडर निकाल लें और सुबह और रात को अपने दांतों को ब्रश करने के बाद अपने मुंह को कुल्ला करने के लिए पानी का उपयोग करें। कुल्ला करते समय आपको कुछ मिनट के लिए अपने मुंह में पानी रखना चाहिए। यह आपकी सांसों की गंध को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

 

दालचीनी 

अगर आपकी सांसों में बदबू है, तो दालचीनी की चाय पीने या अपने दांतों को ब्रश करने के बाद दालचीनी के पानी से गरारे करने से मदद मिल सकती है। Best dentist in jaipur near me से संपर्क करे | दालचीनी में सिनेमिक एल्डिहाइड नाम की एक चीज होती है जो सांसों की दुर्गंध पैदा करने वाले कीटाणुओं से छुटकारा दिलाती है।

 

ग्रीन टी

ग्रीन टी को इस्तेमाल करने से मुंह की बदबू को कम किया जा सकता है. इसमें एंटीबैक्ट‍िरियल कंपोनेंट होते हैं जिससे बदबू कम होती है|

 

पानी अच्छी मात्रा में पिये

खाना खाने के बाद कुछ खाने का फसा रहता है तो वह सरने के कारन मुह से बदबू आती है इसीलिये पानी पिये मुह फ़्रेश् रहेता है और बदबू नहीं आएगी|

 

निष्कर्ष

मुह से बदबू आने का स्वास्थ् से संबंधित प्रोब्लेम् की ओर इशारा है | इर्रिटेबल बाउअल सिंड्रोम, ओरल कैंसर, हड्डियों की बीमारी, टॉन्सिलाइटिस, टीबी, गॉल ब्लैडर डिस्फंक्शन, डायबीटीज जैसी बीमारियों के कारण भी मुंह से बदबू आने की समस्या होती है।' अगर आप इस समस्या से परेशान है तो जल्द ही चिकित्सक से बात करे Health Gennie App पर, आपको मिलेगे श्रेष्ट doctors ऑनलाइन कभी भी कही भी |

 

अस्वीकरण 
इस ब्लॉग में इस्तेमाल किया गया लेख सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है | ब्लॉग में दी गयी जानकारी किसी चिकित्सा निदान या उपचार का विकल्प नहीं है | इस जानकारी के मध्यम से अपनी दिनचर्या में बदलाव लाने से पेहले उस बीमारी या उपचार के बारे में किसी भी संदेह या प्रश्न के लिये रोग विशेषज्ञ या फैमिली डॉक्टर से सलाह लें।

Similar Blogs

Subscribe Health Gennie Blog

Our e-mail updates will keep you informed on our company, new products, stories from the millions of people we help live healthier longer lives.